Skip to main content

Fourth List of Aam Aadmi Party Final Candidates declared

आम आदमी पार्टी की चार सीटों के लिए प्रत्याशियों की चौथी लिस्ट जारी

आम आदमी पार्टी चार औऱ विधानसभा सीटों के लिए अपने प्रत्याशियों की चौथी लिस्ट जारी कर रही है. पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति ने मॉडल टाउन, रोहतासनगर, सीलमपुर और शकूरबस्ती सीट से प्रत्याशियों के नाम तय किए. इसमें छात्र, वकील, शिक्षक और आर्किटेक्ट शामिल हैं.  

मॉडल टाउन सीट से पार्टी ने एक संघर्षशील छात्र अखिलेशपति त्रिपाठी को प्रत्याशी बनाया है. छात्र जीवन से ही सामाजिक कार्यों से जुड़े अखिलेश जनलोकपाल आन्दोलन में शुरुआत से सक्रिय रहे हैं. आन्दोलन के समय कई बार गिरफ्तारी दी. पार्टी बनने के बाद अखिलेश हर आन्दोलन, धरने और पार्टी से जुडी प्रत्येक गतिविधियों में पूर्ण रूप से सक्रिय रहे हैं. मॉडल टाउन में राशन और तेल की कालाबाजारी से जुड़े मुद्दे उठाने के कारण अखिलेश पर जानलेवा हमला भी हुआ था.

पार्टी ने रोहतासनगर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने का दायित्व एक पूर्व वायुसैनिक मुकेश हुड़ा को सौंपा है. लॉ ग्रैजुएट मुकेश हुडा ने एयरफोर्स में रहकर 20 साल तक देश को अपनी अपनी सेवाएं दीं और रिटायरमेंट के बाद वकालत शुरू की. ऐसे लोगों की इंसाफ की लड़ाई में सहयोग करने लगे जो पैसे की कमी की वजह से अपने लिए वकील नहीं कर पाते थे. मुकेश गरीब और असहाय लोगों की आवाज़ उठाते हैं उनके मुक़दमे फ्री लड़ते हैं. अन्ना के जनलोकपाल के समय से आन्दोलन के वक़्त जुड़े और सभी तरह की गत्तिविधियों में भाग लिया, उसके बाद भी पार्टी के हर आन्दोलन में पूरी निष्ठा से सहयोग दे रहे हैं.

उत्तर-पूर्व दिल्ली के सीलमपुर सीट से आफताब अहमद को पार्टी को पार्टी ने उम्मीदवार बनाने का फैसला किया है. आफताब शिक्षक हैं और तालीम से महरूम रहे गरीब और असहाय बच्चों की पढ़ाई में अपने स्तर से भरसक कोशिश करते हैं. जनलोकपाल आंदोलन में शुरू से ही सक्रिय रहे हैं. पार्टी बनने के बाद, पार्टी के सभी आंदोलनों और कार्यों में अपनी भागीदारी दी है. सीलमपुर क्षेत्र में संगठन खड़ा करने की दिशा में इनका काम तारीफ के काबिल रहा है.

शकूरबस्ती सीट से आर्किटेक्ट सत्येंद्र जैन पार्टी के प्रत्याशी होंगे. सत्येंद्र जैन की छवि भ्रष्टाचार से लड़ रहे एक समाजसेवक की है. सीपीडब्ल्यूडी में नौकरी करते थे लेकिन विभाग में व्याप्त भ्रष्टाचार से उकताकर इन्होंने नौकरी छोड़ दी और कंसल्टेंसी का कार्य शुरू किया. जनलोकपाल आंदोलन में सक्रिय रूप से जुड़े रहे सत्येंद्र सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं. चित्रकूट में नेत्रहीन बालिकाओं के लिए कार्य करने वाली संस्था “दृष्टि” का भवन निर्माण कराया. दिल्ली में मानसिक तौर पर अक्षम बच्चों के लिए कार्य करने वाली संस्था “स्पर्श” के साथ सहयोगी के तौर पर जुड़े हैं. अपने क्षेत्र में गरीब कन्याओं के विवाह आदि में सहयोग करते रहते हैं.

आम आदमी पार्टी अब तक कुल 33 विधानसभा क्षेत्रों से प्रत्याशियों के नाम की घोषणा कर चुकी है. इसके अलावा 13 अन्य विधानसभाओं के लिए संभावित उम्मीदवारों की सूची जारी की जा चुकी है. फिलहाल उन नामों पर जनता की राय ली जा रही है. उसके बाद सक्रिय वॉलेंटियर्स की राय ली जाएगी और पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति उस पर अंतिम निर्णय लेगी.

आम आदमी पार्टी इस चयन प्रक्रिया के माध्यम से पूरी तरह ध्यान रख रही है कि किसी भी विधानसभा के लिए दागी अथवा अपराधी छवि के उम्मीदवार को टिकट न दिया जाए. सभी 70 सीटों पर अब लोगों के पास अपराधी, भ्रष्ट और चरित्रहीन लोगों की जगह साफ-सुथरी छवि वाले, देशभक्त और त्याग की राजनीति करने वाले लोगों को विधानसभा में भेजने का विकल्प होगा. साथ ही करोड़ो रुपए देकर हाईकमान की मर्जी से टिकट बेचने की परंपरा को भी आम आदमी पार्टी ने चुनौती दे दी है.

Detailed Candidate List

Make a Donation